shivsena

उद्धव ठाकरे में भा;जपा को दिया बड़ा झ’-टका, महा;राष्ट्र में अब बैलेट पेपर से..

साल 2014 में जब भारतीय जनता पार्टी केंद्र की सत्ता में आई थी तो उसके बाद देश में जितने भी चुनाव हुए हैं। उनमें ईवीएम के जरिए वोटिं;ग हुई है। लेकिन अब खबर सामने आ रही है कि महा’-राष्ट्र के उद्धव ठाकरे सरकार ने ईवीएम को लेकर एक बड़ा फै’सला ले लिया है। दरअसल महा;राष्ट्र सरकार जल्द ही राज्य में बैलेट पेपर के साथ चुनाव कराने की तैयारी में जुट गई है।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा यह फैसला भाजपा के शासन;काल में ई’वीएम पर उठने वाले सवालों को देख;ते हुए लिया गया है। माना जा रहा है कि उद्धव ठाकरे की सरकार बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए कानू;न बना सकती है। जिसके बाद राज्य में होने वाले सभी चुनाव ई’वीएम के जरिए नहीं बल्कि बैलट पेपर के साथ ही हो पाएंगे।

खबर के मुताबिक विधानसभा बजट सत्र में बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए कानू’न ला सकती है और इसके लिए ड्राफ्ट भी तैयार किया जा रहा है। महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने एक इंट;रव्यू में बैलेट पेपर के इस्तेमाल की पुष्टि भी की है। न्यूज18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक नाना पटोले ने महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार को राज्य में ईवीएम के साथ-साथ बैलेट पेपर से भी चु;नाव कराने के लिए ड्रा;फ्ट तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं।

माना जा रहा है कि अगर अगले महीने मैं यह कानून ड्राफ्ट हो जाता है तो मार्च में होने वाले वि;धानसभा के बजट सत्र के दौरान एसएफएसपी कर दिया जाएगा।

जब विधानसभा में यह बिल पास होने के बाद म;हाराष्ट्र में कोई भी चुनाव होंगे। तो उन चुनावों को बैले;ट पेपर से ही कराया जा सकता है। इसके अलावा लोकसभा चुनाव में भी महाराष्ट्र सरकार द्वारा बैलट पेपर के साथ ही म;तदान करवाए जाने की बात कही जा रही है। गौरतलब है कि कई विपक्षी पार्टियों द्वारा ईवीएम पर सवाल खड़े किए जा चुके हैं। विप;क्षी पार्टियों का कहना है कि ईवीएम में गड़;बड़ी के चलते भाजपा कई राज्यों में चुनाव जीती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *